Thursday 22 February 2018

Aluminum Foil का उपयोग तो हो जाएं सावधान?


अगर आप भी करते हैं aluminum foil का उपयोग तो हो जाएं सावधान
आप भी उन लोगों में से हैं जो रोटी या पराठे को गर्म रखने के लिए aluminum foil का इस्तेमाल करते हैं? बीते कुछ सालों में aluminum foil का प्रयोग काफी बढ़ा है. रोटी या पराठे को इसमें लपेटते समय हमें यही लगता है कि इसमें रखी चीजें Safe और Fresh बनी रहेंगी लेकिन क्या सच्चाई भी यही है…

शायद आपको पता न हो लेकिन aluminum foil में रखा खाना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. जब हम किसी गर्म चीज को इसमें लपेटते हैं तो aluminum गर्म हो जाता है और इसमें प्रतिक्रिया शुरू हो जाती है. जिसके चलते aluminum के कुछ अंश खाने में भी मिल जाते हैं.

हालांकि हम सभी के घर में किसी न किसी रूप में तो aluminum का इस्तेमाल होता ही है लेकिन aluminum का बहुत अधि‍क इस्तेमाल हड्ड‍ियों को कमजोर बना सकता है. ऐसे में aluminum foil का इस्तेमाल करते वक्त इन बातों का विकास ध्यान रखें:

1. Foil Paper में बहुत गर्म खाना रैप नहीं करें. ऐसे में aluminum पिघलकर खाने में मिल जाएगा. जिससे Alzheimer's और dementia होने का खतरा भी बढ़ सकता है. इसके साथ ही ये भी जरूरी है कि आप अच्छी Quality के Foil Paper का इस्तेमाल करें.

2. Acetic चीजों को Foil Paper में रखने से बचें. इससे चीजें जल्दी खराब हो सकती हैं या फिर उनका Chemical बैलेंस भी बिगड़ सकता है.

1 comment:

  1. Pretty remarkable post. I simply came across your blog and desired to say that I have really enjoyed searching your blog posts.
    Gold stamping foil
    Laser Foil

    ReplyDelete