Friday 16 February 2018

खोज निकाले डायनासोर के अंडे?

जानकारी के लिए बता दे, Gujarat के राइली को दुनिया की सबसे बड़ी Dinosaur हैचरी के रूप में जाना जाता है। रविवार को Alia Sultan Boby ने संबंधित गांव का दौरा भी किया, सुल्तान बाबी राययोली फोसिल पार्क के संरक्षण और नई खोजों पर काम करती हैं।

Dinosaur जो कई हजारों साल पहले विलुप्त हो गए थे, एक बार फिर चर्चा में आ गए है। गुजरात के Mahisagar जिले से Dinosaur के अंडे प्राप्त हुए है। Balasinor के राययोली से करीब 10 किमी दूर Muwada गांव में गांव के ही लोगों ने अण्डों को खोज निकाला है, इन अंडो को Dinosaur का बताया जा रहा है। बता दे, ये Eggs  गांव के एक घर  निर्माण में मिले हैं।

पहले तो गांव के लोगों को समझ में नहीं आया कि ये क्या है, लेकिन बाद में उन्होंने उस अजीब चीज की जानकारी Geological Survey of India (GSI) डिपार्टमेंट को दी। अभी ये कहना मुश्किल है कि ये अंडे Dinosaur के हैं या अन्य किसी विशाल जानवर के। Geological Survey of India (GSI) के Laboratory Test के बाद ही इस बात की पुष्टि हो पाएगी, तब तक कुछ भी कहना मुश्किल है। इस बात को बिना जांच के कहना इसलिए भी मुश्किल है, क्योंकि ये अंडे टूटे हुए है।

No comments:

Post a Comment