Friday 16 February 2018

अब ऐसे होगा 'इस्लामिक स्टेट' का खात्मा?


Britain की सरकार ने एक ऐसा Softaware बनाया है जो जिहादी प्रौपेगेंडा की पहचान कर उसे Block कर देगा. इस तरह के Tool की पहले काफी आलोचना हो चुकी है. आलोचकों का कहना है कि यह 'Open' इंटरनेट के ख़िलाफ़ है. उनका ये भी कहना है कि ये वैसे भी Video को Ban कर देगा जो इस तरह के मुद्दों पर बात करेगा.

Social Media पर इस्लामिक स्टेट के Post किए गए हज़ारों घंटों के Videos को इस Software में Feed किया गया है ताकि यह ऐसे Content को पहचान सके.

Softaware बनाने  के लिए सरकार ने London की Artificial Intelligenc  Company ASI Data Science को करीब 5.3 करोड़ रुपये दिए हैं. ASI Data Science का कहना है कि इनका Software इस्लामिक स्टेट की 94 फीसदी Online Activities का पता लगा सकता है.  यह काम 99.995 फीसदी दक्षता से करने में सक्षम है. जिस Content पर Software को संदेह या उसे पहचानने में दिक्कत होगी, उसे इंसानी फ़ैसले के लिए छोड़ दिया जाएगा.

Software का Algorithm इस्लामिक स्टेट की Activities को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है.

Silicon Velley में  गृह मंत्री  ने कहा किSoftware का निर्माण चरमपंथी गतिविधियों पर सरकार के रोक लगाने के फैसले की ओर एक कदम है. "यह एक बेहद ठोस उदाहरण है कि आपको आपकी जरूरत की सूचनाएं मिल सके और यह तय किया जा सके कि ये ऑनलाइन नहीं हों."

"इसके लिए ये तकनीक है. कई ऐसे Tools हैं जिसकी हम लोग मांग कर रहे थे. छोटी कंपनियों के लिए ये मददगार साबित हो सकती है."

सिलिकन वैली की बड़ी कंपनियां जैसे Facebook और Google इस तरह के Content खुद छांटती हैं, जबकि छोटी कंपनियों के पास संसाधनों का अभाव होता है. यह Software ऐसी ही छोटी कंपनियों को ध्यान में रखकर बनाया गया है. एक दिन इन्हें इसके इस्तेमाल के लिए विवश किया जा सकता है.

चरमपंथी गतिविधियों पर रोक लगाने के लिए America, Britain सहित कई देशों की सरकार, Facebook, Google और Twitter जैसी कंपनियां बीते  साथ आई थीं और इसे "The Global Internet Forum" का नाम दिया गया था.

हालांकि चुनौती यह पता लगाना है कि जिदाही इंटरनेट के अब किस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करेंगे.

ब्रिटेन के अनुमान के मुताबिक बीते साल जुलाई से दिसंबर के बीच करीब 150 वेबसाइटों पर चरमपंथ से संबंधित Content Post किए गए थे. इससे पहले इसका इस्तेमाल इस तरह से नहीं किया गया था.

No comments:

Post a Comment