Friday 16 February 2018

Kiss करते हो तो ये भी जान लो?

बहुत  लोगों को ये पता नहीं होगा कि एक Kiss ज़रा सा लंबा खिंच जाए तो Bacteria की एक घनी आबादी  सामने वाले के मुंह में चली जाती है.

10 सेकेंड के एक Kiss के दौरान 8 करोड़ Bacteria एक-दूसरे के मुंह में चले जाते हैं. ये बात किसी आशिक ने नहीं, Netherland के वैज्ञानिकों ने कही है. इन वैज्ञानिकों ने 21 Couples के Kissing पर रखी निगरानी में पाया गया कि जो लोग दिन भर में 9 बार एक-दूसरे का किस लेते हैं, उनमें लार के ज़रिए Bacteria  Transfer होने की संभावना ज़्यादा होती है. Study के मुताबिक़, इंसान के मुंह में 700 प्रकार के Bacteria करोड़ों की संख्या में मौजूद होते हैं, लेकिन इनमें से कुछ ही ज़्यादा तेज़ी से ट्रांसफर होते हैं.

Dutch वैज्ञानिकों की ये स्टडी Journal Microbiom में साल 2014 में छपी थी.

नीदरलैंड आर्गेनाइज़ेशन फ़ॉर एप्लाइड साइंटिफ़िक रिसर्च (टीएनओ) के एक दल ने एक Couples से Kissing Habbit को लेकर कई सवाल पूछे. इनमें अहम सवाल थे कि बीते साल उन्होंने कितनी बार एक-दूसरे का Kiss लिया और आख़िरी बार Locked Lips वाली Kiss कब की थी.

वैज्ञानिकों ने इन Couple के जीभ और लार का Sample पहले लिया और उसके बाद 10 सेकंड के Kissing के बाद का Sample लिया. इसके बाद एक Partner को Pro-Biotic Drink पीने को दिया गया, जिसकी मदद से आसानी से बैक्टीरिया की पहचान संभव है.
इसके बाद Couple के दूसरे Kiss के दौरान वैज्ञानिक यह पता लगा पाते हैं कि कितना Bacteria दूसरे पार्टनर के मुंह में पहुंचा है- एक 10 सेकंड के चुंबन के बाद क़रीब 8 करोड़ Bacteria ट्रांसफर हो जाते हैं.

इस टीम के प्रमुख Professor रेमको कोर्ट बताते हैं, "French Kissing के जरिए Bacteria बड़ी तेज़ी से और बड़ी संख्या में एक के मुंह से दूसरे के मुंह में पहुंच जाते हैं."

 ऐसे अध्ययन से बैक्टीरिया जनित समस्याओं का इलाज तलाशने में मदद मिलेगी. Dutch वैज्ञानिकों ने ये अध्ययन एमस्टर्डम स्थित बैक्टीरिया के दुनिया के पहले म्यूज़ियम के सहयोग से किया था.

No comments:

Post a Comment