Saturday 10 February 2018

भारत के अनोखे रहस्य


हमारे देश में बहुत सारी प्राचीन कथाये प्रचलित हैं आज भी देश में बहुत wonderful Secrets हैं इन Real Stories को आपको बताते हैं -


Hampi Temple के संगीतमई Pillars: Hampi Temple में Lord Vishnu के अवतार Vithhal जी का विशाल मंदिर है इस मंदिर में 56 Pillars का इस्तेमाल किया गया है ये मंदिर प्राचीन काल की Unique शिल्प कला का Example है इसकी खूबसूरती बहुत Attractive है और साथ ही इसके अलाबा एक अद्भुत रहस्य है जो जो इसको ख़ास बनाती है. इसके Pillars पर हल्का चोट जाये अथवा बजाया जाय तो इसमें से संगीत की सातों स्वर की ध्वनियाँ निकलती हैं. इसीलिए इस मंदिर को Sa Re Ga Ma Tample भी कहा जाता है. जब अंग्रेजों को ये बात पता चली तो उन्होंने इसके Secret को जानने के लिए इसके दो Pillar को काट कर देखा लेकिन ये सिर्फ खोखले / Hollow ही दिखाई दिए कुछ भी समझ में नहीं आया.
मंदिर के Nandi बैल का बढता आकार : Andhra Pradesh के कुन्नूर में मोजूद भगवन शिव के मंदिर में बेहद ख़ास बात है इस मंदिर के नंदी बैल का आकार बढ़ता ही जा रहा है इसके आकार के बढ़ने के करण मंदिर के दो Pillars को हटाना पड़ा था, और अब परिक्रमा करने की जगह भी नहीं बची.
शिव भक्त Kobra नाग : Tamilnadu के एक गाँव के शिव मंदिर में एक अजीब नज़ारा देखने को को मिला , साल 2010 में आरती के दौरान Sadhu ने एक कोबरा नाग को बिल्व पत्र को ले जाते हुए देखा जो जाकर शिव लिंग पर चढ़ा रहा है ऐसा इस नाग ने कई बार किया और इस घटना के बाद ये किस्सा बहुत Famous हो गया.
मंदिर का सांतवा दरबाजा : Tamilnadu के Padmanabh टेम्पल को लेकर बहुत सारी कथाये प्रचलित हैं वहां एक दरवाजा मौजूद है इस दरवाजे को सिर्फ ऐसा साधु खोल सकता है जिसे Garun Mantra आता हैं कुछ लोगों के अनुसार इस दरवाजे के पीछे से Arabian Sea की आवाज़ सुनाई देती है. 

दरगाह में Magic Stone : Pune में हज़रात अली कमर दरवेश की एक चर्चित दरगाह मोजूद है जहा एक Magic Stone है. इस स्टोन को लोग उठाते हैं तो यह बिना बजन के लगने लगता है.
दरगाह में न काटने वाला बिच्छू : Uttar Pradesh के अमरोहा में 13 वीं सदी के सूफी सैय्यद सेफुद्दीन नकवी की दरगाह है. उनकी मज़ार के पर बहुत सारे जहरीले बिच्छू पाए जाते है लेकिन ये बिच्छु कभी किसी को नुकसान नहीं पहुचाते है.

No comments:

Post a Comment