Thursday 22 February 2018

Gas Problem की Problem से करें अपना बचाव ?


आज के समय में लोग इतना व्यस्त हो गए हैं कि वो खुद की Health का भी ढंग से ध्यान नहीं रख पाते हैं। जिसकी वजह से उन्हें कई तरह की Physical Problems से गुज़रना पड़ता है। ऐसा देखा जाता है कि Eating के बाद कई लोगो को बदहज़मी/Indigestion हो जाती है जिसके चलते लोगों को कई Problems का सामना करना पड़ता है। Apach के दौरान कभी कभी तो Stomach Pain इतना होता है कि रोगी से बर्दाशत नहीं हो पाता जिस कारण Patient को तरह-तरह की Medicines लेनी पड़ती हैं।

आपको ये जानकार हैरानी होगी कि 90 % से ज्यादा लोग Stmach Problems से परेशान रहते हैं। जिसकी सबसे बड़ी वजह अपने खान-पान का ध्यान नहीं रख पाना है। लेकिन हम आपको बताने जा रहें हैं पेट के Patients के लिए एक बेहद Special चूर्ण जिसके सेवन से आपके पाचन क्रिया ठीक हो जाएगी और Stomach Problems नहीं आएगी।

पेट में गैस की समस्या से Solution के लिए अपनाएँ ये Home Remedy

* पेट गैस दूर करने के लिए Baking Soda भी एक Good Option है। आधा गिलास पानी लेकर उसमें एक छोटा चम्मच Baking Soda मिलायें उसके बाद इसमें Lemon की कुछ Drops डालकर पीयें। Gas Problem  से बहुत जल्दी   लाभ  हो जाएगा।

* एक गिलास गुनगुना पानी लेकर उसमें आधा Lemon निचोड़ें और उसमें एक चुटकी नमक/ Salt डाल लें उसके बाद उसको पीयें। यह पेट के Gas Problem के लिए  बढ़िया और अचूक उपाय  है। इसका लाभ  बहुत शीघ्र नज़र आएगा।

* एक चम्मच Ginger Juice में थोड़ा Honey मिलाकर उसमें Lemon की कुछ बूंदे डाल लें। उसके बाद इसका सेवन करें। इसके सेवन से पेट Gas  Problem दूर हो जाएगी।

* एक गिलास पानी/Water में एक Spoon मेथी दाना/ fenugreek seeds डालकर अच्छी तरह Boil और जब पानी अच्छे से Boil जाए तो इसे छानकर Lukewarm करे फिर उसे पीयें।

No comments:

Post a Comment