Thursday 22 February 2018

असमय बालों का सफेद होना ? कारण जानिये

Before Age बालों का सफेद होने कमजोर दिल / Weak Heart की निशानी होती है। Researchers ने एक नए Study में इस का खुलसा किया है कि जिन पुरुषों के बाल उम्र से पहले ही सफेद होने लगते हैं। उन्हें दिल की बीमारी की चपेट में आने का खतरा Normal Male के मुकाबले अधिक होता है।

Study में कहा गया है कि धमनियों की आंतरिक दीवारों पर Fat के जमाव और बालों के सफेद होने की Biological Process में काफी समानताएं होती हैं। उम्र बढ़ने के साथ साथ ही दोनों में बढ़ोतरी होती है। और बिगड़ा हुआ DNA, Stress, Swelling, Hormonal Changes और कार्यशील कोशिकाओं में उम्रदराजी के Symptoms जैसी चीजें इन प्रक्रियाओं में समान रूप से मौजूद रहती हैं।

धमनियों में सख्ती (Arteriosclerosis) का एक चरण ऐसा भी होता है जिसमें धमनियों की आंतरिक दीवारों पर Fat जमने लगती है। इस चरण को एथेरोस्केलेरोसिस/Atherosclerosis कहते हैं। इससे धमनियों में Blood Flow का मार्ग संकरा/ Narrow हो जाता है। 

Egypt's Cairo University के शोधकर्ताओं सैकड़ों वयस्क लोगों का Study करने के बाद यह Result निकाला है। इन सभी प्रतिभागियों की धमनियों की अंदरुनी स्थिति की CT coronary angiography technique के जरिये जांच की गई थी। ताकि यह पता लग सके कि इन्हें दिल की बीमारी तो नहीं है अथवा इनके दिल की प्रमुख रक्त वाहिनियों में कोई Damaged तो नहीं हैं।

कई तरीके से Testing करने के बाद पता ये चला कि जिन लोगों के बाद ज्यादा सफेद हो रहे थे उनमें Heart Disease का खतरा ज्यादा था। उम्र और दिल की बीमारी से जुड़े कारकों का इसमें अलग से कोई प्रभाव नहीं था। इतना ही नहीं बल्कि Researchers ने ये भी बताया कि उनके Research से पता चला कि Actual Age कम होने के बावजूद बालों में सफेदी व्यक्ति की बढ़ी हुई जैविक उम्र को बयान करती है। इसी लिए यह Heart Disease की Warning का संकेत हो सकता।

No comments:

Post a Comment