Thursday 22 February 2018

भारत में चलेगी हवाई जहाज से तेज Train ?

Hyperloop Train  के बारे में जानने वाले लोग बहुत काम  हैं क्योकि ये तकनिकी दुनिया में पहली बार आ रही है . लेकिन आने वाले समय में सबको पता चल ही जायेगा. अब Hyperloop Train भारत के Mumbai में सबसे पहले चलाई जाएगी. 
यह दुनिया की पहली Hyperloop Train होगीं. Hyperloop Train बनाने की तकनीक-  कुछ अलग हैं. इसे बनाने के लिए चुंबकीय शक्ति का उपयोग किया गया हैं, और इसके अंदर लगे Pillers के ऊपर "Elevated Transparent Tube " होती हैं जो दिखाई नही देती. Hyperloop Train की बनावट बिल्कुल Bullet Train की तरह होती हैं. यह Train हवा में तैरती हुईं दिखाई देती हैं. 

Prime Minister  ने पहली Hyperloop Train  की  आधारशिला को रखी. इस Train से Mumbai और Pune के बीच की 150 Km की दूरी कम हो जाएगी. यह पहली Train है जो Mumbai और Pune के बीच चलाई जाएगी. Mumbai से Pune जाने में लोगो को लगभग 3 घंटे का समय लगता था. जिससे आने जाने वालो के लिए बहुत दिक्कत होतीं थी. लेकिन अब यह 20 minute  में Complete  हो जाएगी. 

Hyperloop Train चलाने के लिए Virgin Group और महाराष्ट्र सरकार के बीच में समझौता हुआ हैं. पिछले साल मई में Virgin Group ने महाराष्ट्र सरकार के साथ मिलकर मेमोंरेंडम ऑफ़ अंडरस्टैंडिंग पर साइन हुआ था. Hyperloop Train का Test Track लगभग 3 साल में Virgin Group तैयार करेगा. जबकि Hyperloop  का काम 6 साल में तैयार होगा. इसकी 1000 Km/Hr की रफ़्तार होगी. 
Maharashtra  में हुए पहले दिन का निवेशक सम्मलेन में शामिल वर्जिन ग्रुप के चेयरमैन रिचर्ड ब्रैन्सन ने बताया कहा, की महाराष्ट्र के साथ Hyperloop Train का समझौता किया हैं. उन्होंने कहा की इसके जरिए लगभग 15 करोड़ लोग यात्रा कर पाएगे. इसके अलावा इसको नवी मुंबई के हवाईअड्डे से भी जोड़ा जाएगा, और इसकी रफ़्तार 1000 Km होगी. इस रूट को मुंबई और पुणे के हाइवे के साथ जोड़ा जाएगा.उन्होंने बताया की इस ट्रेन का इस्तेमाल Cargo ऑपरेशन के लिए भी किया जाएगा.  

Hyperloop हवाई  Train को बनाने के लिए सबसे बड़ा श्रेय, "Alen  Musk " को जाता हैं. यह उन्ही के Idea का कमाल है, Hyperloop Train हवाई जहाज की रफ़्तार से यात्रियों और कार्गो ऑपरेशन के लिए बनाया गया था. Hyperloop के जरिए बनाई गई रूट पर Pillers पर एक ट्यूब बिछाई जाएगी. जिसके अन्दर से ये ट्रेन मुंबई और पुणे जाएगी. इसमें Solar Energy का इस्तेमाल होगा. इसका किराया Air Bus से कम होगा.

No comments:

Post a Comment