Sunday 4 March 2018

बाल तेजी से बढ़ने के लिए 8 प्राकृतिक तरीके

कौन लंबे समय तक चमकदार बालों के लिए नहीं चाहता है? लेकिन अक्सर अपर्याप्त पोषण और क्षति के कारण, हमारे प्राकृतिक बाल विकास में बाधा है। तो हम अपने बाल विकास की गति को बढ़ाने के लिए क्या कर सकते हैं? बस इन सरल युक्तियों का पालन करें और अपने खुद के आश्चर्यजनक परिणाम देखें।

1. बचाव के लिए ट्रिमिंग

हर आठ से दस सप्ताह तक बाल के नियमित रूप से ट्रिमिंग से बाल विकास तेज हो जाता है। क्या होता है कि अत्यधिक गंदगी और धूप की वजह से, बालों के छोर आमतौर पर क्षतिग्रस्त हो जाते है और किसी न किसी प्रकार से बाल दो मुहे बन जाते हैं। जब आप अपने बालों को नियमित रूप से ट्रिम कर देते हैं, तो  दोमुहे बाल समाप्त हो जाते हैं.

2. कंडीशनर को अपने दोस्त बनाओ

शायद आपने देखा हो कि बालों की छोर अक्सर पतले होते हैं इसलिए है क्योंकि निचला छोर को अच्छी तरह पोषण नहीं मिलता है। प्रत्येक बाल धोने के बाद कंडीशनिंग मदद करता है और बाल को नुकसान से रोकता है। यह आपके बाल स्वस्थ बनाता है; और स्वस्थ बाल तेजी से बढ़ते है.

3. आराम से गर्म तेल मालिश

एक अच्छी गर्म तेल मालिश आपके लिए एकदम सही तनाव को कम कर सकती है। हर हफ्ते एक अच्छे गर्म तेल के साथ अपने बालों को मालिश करना अच्छा है रियल, जैतून या लैवेंडर ऑयल का उपयोग करने की कोशिश करें ताकि आपके बाल को उस खूबसूरत चमक में लाने और आपको बाल बढ़ने में मदद मिले।

4. हर रात को नियमित रूप से साफ़ करना

आपने सुना होगा कि अत्यधिक ब्रश करने से बालों के झड़ने का कारण बन सकता है और शारीरिक रूप से आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है। यह आपके उपयोग के ब्रश पर निर्भर करता है सिंथेटिक bristles का उपयोग बाल में घर्षण पैदा कर सकता है और इस प्रकार वास्तव में बालों को नुकसान पहुंचाता है। इसके बजाय, सूअर ब्रश जैसे सही ब्रश का उपयोग वास्तव में खोपड़ी के रक्त परिसंचरण में वृद्धि कर सकता है। सुनिश्चित करें कि रात के लिए सोने से पहले आप कम से कम 50 बार अपने बालों को काम्बिंग करें । बाल ब्रश करने से आपकी जड़ें मजबूत होती हैं और बालों को तेजी से बढ़ता है

5. तौलिया में अपने गीले बाल लपेटो मत

तौलिया में गीले बालों को लपेटने की आदत होती है, इस आदत की कमियों के बारे में थोड़ा सा एहसास दिलाते हैं। गीले बालों को बांधने से बालों के झड़ने की संभावना अधिक होती है और तौलिया में उन्हें लपेटने से ये भी बदतर हो सकता है 

6. अपने बालों को उल्टा पलटते रहे

यह अजीब लग सकता है लेकिन बालों को उल्टा पलटाना वास्तव में चमत्कार कर सकता है जब यह लंबे बाल करने के लिए अच्छा रहता है। कुछ भी मुश्किल नहीं है, यह टिप सिर्फ 3 मिनट के लिए अपने बालों को उल्टा पुल्टा करने की आवश्यकता है इससे बेहतर परिसंचरण/circulation होता है और इस प्रकार बालों की अच्छी बढवार होती है

7. तनाव को अलविदा कहो

आपके स्वास्थ्य पर तनाव के प्रभाव से बीमारी होने की दर बढ़ सकती है; जिसके कारण बाल गिरने लगते है काम या व्यक्तिगत समस्याओं के कारण अत्यधिक तनाव बालों के चक्र को बाधित कर सकते हैं, बालों के तेज विकास को रोक सकते हैं. ध्यान, योग या अन्य साँस लेने के अभ्यास से तनाव को दूर करने में मदद मिल सकती है. 

8. अंडा मास्क का उपयोग करना

अंडा के साथ अपने बालों को पोषण देने से बेहतर उपाय क्या हो सकता है। अंडे में प्रोटीन अच्छा होता है, यह आपके बालों को nourishing बनाने और नए बालों का उगाने के लिए अच्छा है। सिर्फ एक चम्मच तेल (जैतून का तेल) को अंडा की सफेदी के साथ मिलाकर अपने बालों और खोपड़ी पर लगायें।। बस एक महीने में एक बार करो और परिणाम आप आसानी से कल्पना नहीं कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment