Monday 5 March 2018

दिन में आने लगे झपकियां तो करें ये उपाय


रात को सोने के बाद भी कई बार दिन में सुस्ती आने लगती है। ऐसा अधिकतर गर्मी के दिनो में होता है। दिन में काम करते-करते अचानक से नींद की झपकियां आने लगती है। ऐसे में दिन में सुस्ती, आलस, और नींद का शिकार हो रहे है तो इन उपायों को अपनाएं।

सोने का समय तय करें- 
Healthy रहने के लिए पूरी नींद लेना जरूरी है। इसलिए daily सोने का एक निश्चित समय बनाएं और सोने के लिए कम से कम 7-9 घंटे जरूर निकालें। सुबह की धूप- morning walk करना health के लिए फायदेमंद है। सुबह के 15 मिनट धूप में टहलें। इससे आप दिनभर energetic रहेंगे और नींद नहीं आएगी।

चेहरा धोएं- जब भी नींद आए ठंडे/cold पानी से चेहरा धोएं साथ ही सुबह ठंडे पानी से नहाने पर दिन में नींद नहीं आती। दिन की शुरुआत 1 कप green tea से करें। Energy का level बढ़ेगा और कई घंटे तक नींद नहीं आएगी।

Breakfast- 
दिनभर उर्जावान बने रहने के लिए सुबह का breakfast करना जरूरी है। Breakfast में कम fat और protiene अधिक हो। Breakfast में ओटमील, अंडा, दही, ब्राउन ब्रेड, ताजे फल और सूखे मेवे को अपने ब्रेकफास्ट menu में शामिल करें।

Exercise- 
Daily 30 मिनट exercise करें। इससे fit रहने के अलावा नींद भी अच्छी आएगी। पूरे दिन freshness महसूस करेंगे और सुस्ती नहीं आएगी। इनके अलावा body massage, म्यूजिक सुनना, लॉन्ग टाइम तक नहीं बैठना चाहिए ।

No comments:

Post a Comment