Wednesday 7 March 2018

गर्मियों में बीमारियाें से बचने के लिए करें ये उपाय?

गर्मियाे का मौसम आ गया है। जब मौसम बदलता हैं ताे अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता हैं। तेज धूप, पसीना, बार-बार प्यास लगना, वातावरण का बढ़ता तापमान के कारण बदलाव के साथ साथ कई तरह की बीमारियों की आशंकाएं बढ़ जाती हैं। इसके अलावा लू, चिकन पॉक्स और पीलिया जैसी बीमारियों का खतरा भी गर्मियों में बढ़ जाता है। इनकाे हम इन उपायाें से दूर कर सकते हैं। 

* सूती कपड़े पहनें

गर्मी का महीना बहुत ज्यादा तापमान और पसीनों वाला होता है। ऐसे में हल्के कपड़े पहनने की कोशिश करना चाहिए। इसके लिए synthrtic कपड़ों के मुकाबले सूती, सिल्क और लाइनने फैब्रिक्स ज्यादा बेहतर होते हैं।

* पर्याप्त नींद लें
गर्मी और पसीने वाले मौसम में आराम की नींद ले पाना थोड़ा मुश्किल होता है। लेकिन मानसिक health के लिए पर्याप्त नींद बेहद जरूरी है। इसलिए गर्मी के मौसम में समय पर नींद लेनी चाहिए। 

* विटामिन D भी जरूरी 
गर्मियों में धूप बहुत तेज होती है और सूरज की रोशनी vitamin D का सबसे बेहतरीन source है। ऐसे में vitamin D के लिए morning का समय सबसे बेहतर होता है। सुबह के समय सूरज की धूप थोड़ी कम होती है। 

* हेल्दी खाना खाएं

गर्मी के मौसम में ज्यादा मात्रा में भोजन खासकर carbohydrates और fat से भरपूर foods आपके शरीर का तापमान बढ़ा देते हैं। ऐसे में hydrated रहने के लिए जरूरी है कि हल्का भोजन करें और ज्यादा मात्रा में फ्रूट्स, सब्जियां और पानी का सेवन करने की कोशिश चाहिए। गर्मियों में शरीर के dehydration का खतरा ज्यादा रहता है। ऐसे में लगातार body में पानी या अन्य तरल पदार्थों की आपूर्ति होती रहनी चाहिए। यह शरीर के temperature को control कर तमाम बीमारियों को दूर रखते हैं।

No comments:

Post a Comment