Friday 23 February 2018

क्या आप जानते है Anti Rape App के बारे में ?

एक American  ने ऐसा App बनाया है, जिसमें प्रेमी Couples Sex से पहले इसके लिए अपनी सहमति के बारे में बताएंगे। बोफिन गेराल्ड मार्क ने ‘इलेक्ट्रॉनिक रूप से स्टोर किए जाने वाले सहमति से सेक्स की पुष्टि करने वाला सिस्टम और Method’ बनाया है, जिसका Patent करने के लिए उन्होंने Apply किया है।

 इसकी मदद से Rape के बढ़ते मामलों को कम करने में मदद मिल सकेगी और कानूनी मामलों को सुलझाने में सहायता मिल सकेगी। Sex करने से पहले लड़की और लड़के को App के जरिये एक Selfie लेनी होगी। इसके बाद उसे Central Computer System पर भेजना होगा, जिसे उसके Partner के साथ मिलाया जाएगा, जिसने एक Selfie  भेजी है।

एक बार Computer को यह विश्वास हो जाएगा कि दोनों में से किसी को भी Sex करने में मजबूर नहीं किया जा रहा है, तो यह प्रेमी जोडे़ को Unique Password भेज देगा। इसके बाद वे Physical Relation बना सकेंगे। उन्हें यह पता होगा कि मार्क के डाटाबेस में उनका Record है।

Patent Application  में लिखा है कि Social Media की Popularity और विकास के साथ समाज यौन उत्पीड़न से संबंधित घटनाओं के बारे में अधिक जागरूक हो गया है।

College परिसर में हमले की रिपोर्टों में वृद्धि हो रही है और परस्पर विरोधी कहानियों ने भी Sexual Relationship बनाने की सहमति के मुद्दे को आगे किया है। इस बढ़ी हुई जागरूकता ने उच्च शिक्षा संस्थानों पर दबाव बढ़ाया है कि वे यौन उत्पीड़न से जुड़ी हुई शिकायतों को निपटाने के लिए नीतियां बनाएं या उन्हें संशोधित करें। इस Problem को हल करने का एक Method यह है कि सहमति के Suspense को खत्म किया जाए।

No comments:

Post a Comment