Friday 23 February 2018

Mobile फ़ोन से Free में बनायें Website?

Social Media के इस युग में आपने कई लोगों को खुद की Website का Content शेयर करते हुए देखा होगा। अगर आप भी अपनी खुद की Website बनाना चाहते हैं तो इसके लिए Smartphone App का सहारा ले सकते हैं। गूगल Play Store और iTunes Store पर Free में Website बनाने की सुविधा देने वाले कई Application उपलब्ध हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में। गूगल Play Store पर Free में मौजूद हैं। 

Weebly :– Create A Free Website App से अपने Phone पर टच करके खुद की Website बना सकते हैं। इसके अलावा आप Website पर Content लिखने और फोटो Upload करने के लिए Phone का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस App से Website बनाने के लिए किसी तरह के तकनीकी ज्ञान की जरूरत नहीं है।

इसमें Layout के कई विकल्प दिए हैं जो आपकी Website को आकर्षक लुक देते हैं। इस Application में दिए गए Dashboard के विकल्प पर जाकर आप अपनी Website पर मौजूद Content को Internet उपभोक्ताओं से मिल रही प्रतिक्रिया के बारे में भी आसानी से जान सकते हैं। इस App को गूगल Playstore पर 4.2 रेटिंग दी गई है।

Jimdo Web Builder:- आइट्यूंस और गूगल Play Store पर मौजूद एक्स Jimdo वेबसाईट बीडर एप को Download करने के बाद यूजर Free में Website बना सकते हैं। इसके साथ ही App से वेबसाइट पर मौजूद Data और Content को Edit भी किया जा सकता है। App में दिए गए एक खास फीचर से यूजर अपनी Website को मिल रही प्रतिक्रिया के बारे में जान सकते हैं। साथ ही इसके Content को सीधे Social Media पर साझा भी कर सकते हैं।

डिजाइन का विकल्प :- Jimdo वेब बिल्डर में ढेरों प्रकार Layouts दिए गए हैं, जो Website को आकर्षक रंग-रूप देने में मददगार हैं। इससे Site बनाने पर उसके नाम के साथ वंबसाईट नेम Jimdo.com काॅम लिखा मिलेगा। जिमडो वेब बिल्डर का Web Version भी उपलब्ध है। Browser में Jimdo.com  टाइप करके यूजर को Site पर अपना Account बनाना पड़ता है।

इसके बाद वे इसकी मदद से जैसी चाहें, वैसी Website Design कर सकते हैं। वेबसाइट बिल्डर फॉर एंड्रॉयड:- वेबसाईट बिल्डर फाॅर एंड्रायड एप से यूजर Internet की दुनिया में अपनी खुद की Website बना सकते हैं। इस वेबसाइट का यूजर इंटरफेस अन्य Application के मुकाबले ज्यादा आसान है।

No comments:

Post a Comment