Saturday 24 February 2018

कैप्सूल किससे बनते हैं?


अक्सर बीमार होने पर आपको Doctors ने भी capsules लिखे होंगे। कुछ दवाएं इतनी कड़वी और बेस्वाद होती हैं कि उन्हें खाना आसान नहीं होता है। इसलिए उन्हें एक खास तरह के खोल में pack करके दिया जाता है, जिन्हें capsule कहा जाता है। मगर, क्या आपने कभी सोचा है कि इसके खोल किस चीज के बने होते हैं।

Capsules किस चीज से बने होते हैं। ज्यादातर लोग ये सोचते हैं कि capsules का ऊपरी हिस्सा plastic से बना होता है। मगर, उन्हें gelatine से बनाया जाता है। यह एक animal product और यह collagen से निर्मित होता है।

Gelatine यह एक रेशेदार/fibrous पदार्थ होता है, जो गायों और भैंसों जैसे जानवरों की हड्डियों/bones, उपास्थि और कण्डरा में मिलता है। Gelatine का एक अन्य उपयोग jelly बनाने में होता है। यही वजह है कि ज्यादातर pharmaceutical manufacturers के लेबल पर स्पष्ट रूप से नहीं बताते हैं कि capsule का ऊपरी हिस्सा gelatine बनाने के लिए किस product का इस्तेमाल किया गया है।

Health Ministry ने gelatine से बने capsule की जगह पौधों से बने capsules बनाने के लिए विशेषज्ञों की एक समिति का गठन बीते साल मार्च में किया। committee का गठन Central Women and Child Welfare Minister मेनका गांधी द्वारा Health Ministry को gelatine capsule की जगह पौधों से बने capsules के इस्तेमाल के सुझाव के बाद किया गया था।

वर्तमान में करीब 98 प्रतिशत दवा कंपनियां पशुओं के उत्पादों से बनने वाले जिलेटिन कैप्सूल का इस्तेमाल कर रही हैं। इसे पशुओं के tissue, bones और skin को उबालकर निकाला जाता है। इसके विकल्प/substitute के रुप में cellulose के इस्तेमाल की बात कही जा रही है, जो पेड़ों की छालों से निकाले रस और दूसरे chemicals से बना होता है।


No comments:

Post a Comment