Friday 16 February 2018

पीरियड में सेक्स सही या गलत है?

 एक अध्ययन में 500 लोगों पर हुई रिसर्च में 55% लोगों ने शोधकर्ताओं से कहा कि Periods  में Sex  करना  बिल्कुल सहज लगा। इनका कहना है कि उन्हें कोई समस्या महसूस नहीं हुई।

हालांकि 45 % लोगों ने  इसे ठीक नहीं माना। Periods के दौरान Sex  के बारे में कई तरह की Study  हुई हैं। इन स्टडीज के हवाले से शोधकर्ताओं का कहना है कि 45 प्रतिशत महिलाये  Periods के दौरान स्वयं को अधिक उत्तेजित महसूस करती हैं।

इतने स्टडी के बावजूद शोधकर्ता कुछ भी स्पष्ट रूप से कहने की स्थिति में नहीं हैं। Periods के दौरान हर महिला का अलग अलग इच्छा का  होना है.  कुछ महिलाएं इस दौरान आराम करना चाहता हैं.

University Of California में स्त्री रोग विशेषज्ञ रचेल न्यूमन कहा, '' जब आप संबंध बनाते हैं तो शरीर से Oxytocin Harmone  निकलता है और यही हार्मोन प्रसव के दौरान भी निकलता है इस तरह से यह बात जोर से मिलती है कि इन Activities से मरोड़ में राहत मिलती है। ''

उन्होंने आगे कहा, '' यदि आप सफल हो रहे हैं तो आपको अतिरिक्त ऑर्गेज़्म (यौन सुख) मिलेंगे तो आपका शरीर और Relex  महसूस होगा। इससे दर्द और मरोड़ से ध्यान हटता है। ''

पीरियड-ट्रैकिंग ऐप क्लू में साइंस रिसर्चर अमा द्रुएत का कहना है कि मरोड़ से दर्द महसूस करना और असहज होना आम बात है। ऑर्गेज़म के दौरान निकलने वाली इंड्रोफिन्स हार्मोनस से Period  के दौरान मरोड़ से राहत मिलती है। हालांकि सबके साथ ऐसा नहीं है।

Periods  में Sex  की एक बात तो सबके लिए सही है। इस दौरान सभी के लिए सबसे ज्यादा लूब्रिकेटेड सेक्स होता है Period  में ख़ास रूप से Bath Sex करना अच्छा हो सकता है क्योकि Bath  Time  में किसी तरह से  गंदा होने खतरा नहीं  रहता।

Periods  में Sex  के बारे में अधिकतर लोगों की अव्यवस्था गंदगी के कारण होता है ज़ाहिर है Periods में महिलाओं की Private Part से होने वाला स्राव सामान्य बात है।

Sex  से Bleeding में Periods कम हो सकता है। जो महिलाओं के बीच पीरियड के दौरान नियमित रूप से Sex करता है, उनकी Period  का समय छोटा होता है। ''

 Periods  के दौरान सेक्स को बिल्कुल आसान बनाते रहना चाहिए यदि आप इस दौरान अधिक प्रयोग करते हैं तो आपका बच्चा किसी क्रिम सीन की तरह लग सकता है।

 Sex  के विषय में  सब लोगों  अपने अपने निजी मत  हैं. 

No comments:

Post a Comment