Tuesday 6 February 2018

क्या आप आधा सिर दर्द से परेशान है ?

Headache/सिरदर्द: 


तनावभरी भागदौड़ की Lifestyle में Headache होना एक आम बात हो गयी है इस Problem से हर कोई पीडित रहता है इसीलिए आज आपको एक ऐसी चिकित्सा बताते हैं जो बिना किसी पैसे और दवा के आपको ठीक कर देती  है. 
जब भी आपको Headache हो सिर्फ ये उपाय करना है-
Headache होने पर दोनों हाथों की कोहनियों (Elbow) के ऊपर किसी कपडे या रस्सी से अच्छी तरह से कसकर बांध देना चाहिए ये बंधन इतना टाइट बांधना चाहिए कि रोगी को दर्द महसूस हो. जब सर दर्द ठीक हो जाये बंधन खोल देना चाहिए ऐसा करने ने आपका सिर दर्द गायब हो जायेगा.

जिस रोगी को half headache का दर्द या माइग्रेन का  रोग रहता हो ये नुस्खा इस  रोग में भी असरदार लाभ करता है. सिर के जिस भाग में दर्द मालूम पड़े उसी Side की कोहनी के ऊपर जोर से रस्सी या कपडा बांध देना चाहिए. थोड़ी ही देर में दर्द शांत हो जायेगा और फिर रोग जाता रहेगा, जैसे ही दर्द बंद हो रस्सी खोल देनी चाहिए, Next Day भी अगर दर्द हो तो ऐसा ही करें, इसी के साथ साथ एक दूसरा उपाय भी प्रयोग करना चाहिए, रोग के समय नाक से चलने वाली श्वास करवट लेकर बदल देना चाहिए और कोहनी को बांध कर रखना चाहिए. Headache के आधा सिरदर्द में ऐसा करने से आश्चर्यजनक रूप असर देकने को मिलेगा।

No comments:

Post a Comment