Tuesday 6 February 2018

क्या आपको कब्ज की शिकायत है तो करें फ्री का उपाय

कब्ज भगाने का प्राकृतिक इलाज: 


जिन लोगों का पेट ठीक से साफ़ नहीं होता या उनको मल नहीं आने की शिकायत रहती है तो ये Habbit एक रोग में बदल जाती है जिसे Constipation कहते है, और जब ये  Constipation कुछ पुरानी  हो जाती है तब Piles की बीमारी में बदल जाती है जिसमे रोगी को घातक परिणाम भुगतने पड़ते हैं इसिलए थोड़ी सी जानकारी से इन रोगों से बचा जा सकता है. 

हमको ऐसा भोजन करना चाहिए जिसमे Fibre वाले तत्व पाए जाते हों, मैदा से बने सामान या बाजारू डिब्बाबंद खाने के सामानों का पूरी तरह से त्याग कर देना चाहिए, ऐसे खाना खाने से मल साफ़ नहीं आता और पेट खुलकर साफ़ नहीं होता, जो बहुत सारे रोगों को बढ़ावा देता है. 

गोमूत्र से Constipation दूर होती है शाम को त्रिफला चूर्ण गर्म पानी में मिलाकर पियें। अपने भोजन में Desi Ghee का अवश्य प्रयोग करना चाहिए।

जब किसी को Constipation की शिकायत बनी रहती हो और खाना Slow Digestion हो तो हमारे इस नुस्खे को अजमाकर देख सकते हैं- 

जब भी आप भोजन करे तो सबसे पहले ये देखें कि आपकी nose के किस नथुने से Breathe निकल रही है अगर बांये नथुने से Breathe चल रही है तो आप कैसा भो भोजन करेंगे तो वो शीघ्र ही पचा जायेगा, और अगर बांये नथुने से श्वास चल रही है तो आप उसी साइड का करवट लेकर कुछ देर के लिए लेट जाये जिसे से कुछ ही देर में आपका Breathe बदल कर दांये नथुने में हो जायेगा, ऐसा नियम अपनी Routine में शामिल कर लें तो हमेशा के लिए Constipation की शिकायत नहीं रहेगी.

No comments:

Post a Comment