Thursday 8 February 2018

बालों के झड़ने को रोकने के उपाय


अत्यधिक बालों के झड़ने का कारण कई कारणों के कारण होता है- आनुवंशिकी, बीमारी, दवाएं, या यहां तक कि एक खराब आहार भी। यह बेहद परेशान और शर्मनाक हो सकता है और बालों के झड़ने की रोकथाम के लिए ---

क्या करें?
-Coconut Milk  पोषक तत्वों का एक बड़ा Source है बालों के झड़ने को कम करने के लिए सिर पर मालिश करें।

-Aloevera Jel भी अच्छा काम करता है Aloevera Jel के साथ सिर की मालिश करें, कुछ घंटों के लिए छोड़ दें और फिर गर्म पानी से धो लें।

-Aloevera जेल, Coco Milk  और गेहूं के बीज का तेल, बालों के झड़ने से लड़ने में मदद करने के लिए एक महान बाल कंडीशनिंग उपचार करता है।

-Hot Oil बालों की Massage  एक अच्छा उपचार है Massage की सहायता से सिर में Blood Circulation बढ़ता है । Better Results के लिए नारियल, जैतून, सरसों या बादाम का तेल चुनें सिर की Massage करने के दो फायदे होते हैं बालों के रोमखुलते हैं और आपको आराम महसूस भी करते हैं।

- तेल में डूबे नीम और आमला बालों को गिरने से रोकते हैं और उनको मजबूत काला घना बनाते हैं. 

-वास्तव में गंभीर बालों के झड़ने के मामले में, अंडे या दही से बने बाल पैक का उपयोग करें ताकि सिर को शांत किया जा सके और बालों को पोषण किया जा सके। बेशक, Hair Spa Saloon समान रूप से प्रभावी हैं।

-आप क्या खाते हैं इसके बारे में सावधान रहें - तनाव से दूर रहें, तथा एक Balance Diet लें ।

क्या न करें ?
-भीगे  बालों को जोर से रगड़ने से बाल टूट जाते है । इसके लिए भीगे  बाल में Brush करने से बचें।

-अपने बालों को कसकर बांधे नहीं  क्योंकि बाल गिर सकते  हैं।

-किसी भी रूप में बाल के लिए गर्मी बुरी होती है जैसे गर्म पानी, बाल dryers और Hair style Devices बालों को Dry बनाते हैं इसीलिए उनके उपयोग को सीमित करें

-बहुत ज्यादा Hair Products का उपयोग न करें, क्योंकि अवशेषों का निर्माण हो सकता है Shampoo अच्छी तरह से करने के लिए सुनिश्चित करें कि बाल follicles नहीं भरा हुआ है।

-Product Directions का Carefully पालन करना सुनिश्चित करें यदि आप बहुत अधिक उत्पाद का उपयोग करते हैं, तो यह अधिक बालों के झड़ने का कारण बन सकता है

बालों के झड़ने की आपकी Problem  को हल करने के लिए, इन Natural Remedy में से कुछ का प्रयास करें इसके अलावा, उचित आहार के बाद अपने बालों को स्वस्थ रखने और बालों के झड़ने को कम करने में मदद मिलेगी। तो, जितना संभव हो उतना Green Vegetables और Fruit Juice खाएं।



No comments:

Post a Comment