Thursday 8 February 2018

गोरा होने के लिए फेस मास्क कैसे बनाये ?


Beauty और Skin Care Remedy से खुद को जवान और गोरा बना सकते हैं। ... 

1-गोरा रंग पाने के लिए उपाय: एक Spoon  बेसन, Half Spoon बादाम पाउडर, आधा स्पून नींबू का रस, आधा स्पून दूध लेकर इसका एक पेस्ट बना लीजिये फिर इसे अपने चेहरे पर लगा कर छोड़ दीजिये और आधा घंटे के बाद सादे पानी से चेहरा धो लीजिये। ऐसा Week में  2 बार करते रहने से चेहरा साफ़ होता है और निखार आने लगता है। 

2-कालापन दूर करने का उपाय: ये नुस्खा गर्दन, हाथों और पैरों के कालेपन को दूर करने के लिए बहुत अच्छा उपाय है। इसको बनाने के लिए 3 Spoon बेसन, इसमें एक चौथाई Spoon  हल्दी पाउडर, एक Spoon लेमन का रस, और एक Spoon दही डाल कर मिला लीजिये और Paste बना लें.. और इसको आधा घंटा तक अपने शरीर पर लगा रहने दे फिर इसे पानी से धो लीजिये। ऐसा week में 3 बार करते रहना है. इस Pack को जहाँ भी डार्कनेस या गर्दन, हाथ पैरों पर लगा लीजिये इससे Black Spots दूर हो जायेगे । 

3-ड्राई स्किन में निखार लेन का उपाय: इस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच बेसन, आधा चम्मच दूध की मलाई, आधा चम्मच नीबू का रस, और आधा चम्मच Honey मिला लीजिये फिर इसे अच्छे से मिलाकर इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाकर 30 मिनट के लिए बाद Wash कर  लीजिये ऐसा week में 3 बार करते रहने से चेहरे की Dryness ख़त्म होती है साथ ही चेहरा Clean And Soft हो जाता है. 

4 - Oily Skin के लिए उपाय: एक चम्मच बेसन, इसमें आधा चम्मच संदल वुड पाउडर, आधा चम्मच दही, एक चुटकी हल्दी और एक चम्मच नीबू का रस मिलकर Paste बना लें. अब इस Mask को चेहरे पर लगाकर 1 घंटे के लिए लगा छोड़ दीजिये, ऐसा सप्ताह में 3 दिन करने से चेहरे को ग्लो मिलता है.  

5-चेहरे के बाल हटाने के लिए उपाय: एक चम्मच बेसन लेकर उसमे आधा चम्मच नीबू का रस और थोड़ा सा पानी मिलाकर Paste बना लीजिये अब इस Paste को Face पर लगाकर छोड़ दीजिये और 20 मिनट बाद अच्छी तरह से सूखने पर Paste को ऊपर की तरफ रगड़कर उतार लीजिये और फिर पानी से चेहरा Wash कर लीजिये। ऐसा week  में दो बार करते रहने से चेहरे के अनचाहे बाल धीरे धीरे ख़त्म होने लगते हैं. 

No comments:

Post a Comment