Friday 16 February 2018

पानी में डूबी सबसे बड़ा गुफा?

गोताखोरों  के एक Group ने Mexico में पानी में डूबी दुनिया की  सबसे बड़ी  Cave  खोजी है। Cave 347 किलोमीटर लंबी  हैं चलिए इस गुफा में के बारे में बात करते हैं -

-14 साल का मेहनत
Mexico  को Yucatan  Island  के नीचे मिली यह Cave पानी में डूबी दो गुफाओं को जोड़ती है 14 साल की मेहनत और सैकड़ों घंटे की Duty  के बाद इसका  पता चल पाया है.
-Great Maya Aquifer
वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि 10,000 से 12,000 साल पहले इन गुफाओं का उपयोग करने के लिए Maya साम्राज्य ने किया करता था। इसी वजह से प्रोजेक्ट को Great Maya Aquifer नाम दिया गया।

बदल गए नाम
साक आक्तुन/ "Sac Actun"  और  "Dos Ojos" गुफा के बारे में पहले से ही पता था. लेकिन Tulum शहर के पास मौजूद ये गुफाएं आपस में जुड़ी हैं, यह किसी को पता नहीं था. अब इस पूरे तंत्र को साक आक्तुन सिस्टम नाम दिया गया है.

जादुई नजारा
Maxico के इस इलाके में कुल 358 डूबी हुई गुफाओं वाले सिस्टम हैं. ताजा पानी से भरी ये गुफाएं कुल 1,400 वर्ग किलोमीटर में फैली हैं.

जोखिम भरी खोज
हर गोते में गोताखोरों के सामने सुरक्षित वापस लौटने की चुनौती थी. पानी से भरी गुफाओं में रास्ता भटकने या Oxygen खत्म होने पर अक्सर गोताखोर मारे जाते हैं.

विलक्षण लम्हा
गोताखोरों के ग्रुप की अगुवाई कर रहे German गोताखोर Robert Shmitner के मुताबिक, "इस विशालकाय Sac Actun सिस्टम को खोजने में मैंने 14 साल बिताए. अब यह हर किसी की जिम्मेदारी है कि वे इसकी हिफाजत करें."

नीचे छुपा रहस्य
Maxico के युकातान में ही सेनोते नामकी Cave भी है. Touristers में खासी Popular यह गुफा साक आक्तुन सिस्टम से जुड़ी हैं. अब सेनोते में डुबकी लगाने वाले लोगों को पता चलेगा इस पानी के नीचे कितनी खूबसूरत दुनिया है.

आकार में सबसे बड़ी Cave
वैसे आकार के लिहाज से दुनिया की सबसे बड़ी Cave अमेरिका में हैं. Mammoth Cave कही जाने वाली वह Cave 650 किलोमीटर लंबी है.

No comments:

Post a Comment