Tuesday 6 February 2018

रंग महल मंदिर का रहस्य

आज आपको Vrindavan के महा रहस्यमई  एक ऐसे Temple  के बारे में बताएंगे जहा रात में किसी को भी रुकने की इज़ाज़त नहीं हैं, ऐसा कहा जाता है कि  रात में Shri Krishna यहां आते हैं और रात में अपना रास रचाते हैं। 

अभी कुछ साल पहले एक व्यक्ति मंदिर के अंदर रह गया जो सुबह मरा हुआ पाया गया अगर कोई रात में यहाँ रुका उसने अपनी सुधबुध खो दी या मरा पाया गया. इस Temple के आपपास वाली Houses के Window   नहीं खुलते हैं यहाँ रहने वाले लोगों के अनुसार ----

- सुबह  आरती होने बाद ही लोग अपनी Window खोलते हैं, यहाँ शाम होते ही सारे घरों की खिड़कियां बंद हो जाती हैं. 

-50 सालों से रह रहे एक परिवार ने बताया की  रात में मंदिर से घुंघरुओं की आवाज़े बहुत बार सुनी गयी हैं एक बार इस घर में maid ने रात में ये सब सुना तो वो निष्प्राण हो गयी और अगले ही दिन यहाँ रहना छोड़ दिया। 
- यहाँ जो भी रुका वो दुनिया में कभी जिन्दा नहीं मिला। 

-  एक बार आदमी Temple  रह गया सुबह  उसने अपनी सुधबुध खो दी.

5000 हज़ार सालों से ये एक Forest  भी है जिसे  Nidhivan  के नाम से पुकारा जाता है जो अपने आप  में कई राज समेटे हुई है, इस बन में बहुत सारे Monkey  पाए जाते हैं , रात होते ही वानर, Birds  सब इस जगह को छोड़ देते हैं , दिन भर यहाँ सारे वानर रहते हैं मगर रात होते ही निधिबन को छोड़ कर चले जाते हैं. यहां किसी भी वनस्पति पर किसी चिड़िया का घोंसला नहीं मिलेगा। ये अजीव से दिखने वाले वनस्पति है इनमे कोई भी पौधा सीधा नहीं मिलेगा ये सभी वनस्पति गोपिकाओं का स्वरुप हैं। 

मंदिर के पुजारी के अनुसार, जब मंदिर को शाम की आरती के बाद भोग, फलों, श्रंगार के सामानों के साथ 6 तालों में बंद किया जाता है और जब सुबह मंदिर खोला जाता है तो Make Up के सारे सामान बिखरे मिलते हैं भोग खाया हुआ मिलता है, दातुन मिलती है की हुई, साड़ी बिखरी मिलती है.  

No comments:

Post a Comment