Friday 23 February 2018

चाय देती है मौत को दावत? जानिए कैसे

 बेहद गर्म या खौलती Tea पी कर अनजाने में आप Cancer को निमंत्रण दे रहे हैं। साथ ही भोजन नली को भी Damaged कर रहे हैं। Tea जानलेवा भी साबित हो सकती है।  Tea लोगों को तरोताजा करती है.

 गरमा गरम Tea पीने से वो अपनी थकान, Stress दूर कर सकते हैं,  लेकिन लोग Tea के नुकसान से अनजान होते हैं। गरमा गरम Tea आपकी भोजन नलिका को उतना ही झुलसा भी देती है, जितना आपको तरोताजा करती है। United Nations of Cancer Agency  द्वारा किए गए Research में यह बात सामने आई है।

International Agency for Research on Cancer  के निर्देशक के अनुसार, इस Research के परिणाम से यह पता चलता है कि जो लोग ज्यादा गर्म और सामान्य तापमान से अधिक गर्म पेय पदार्थों का सेवन करते हैं उन्हें भोजन नली का Cancer होने की संभावना बनी रहती है। यह गर्म पदार्थ Vitamin B17 को नष्ट करता है और Vitamin B17 की कमी से ही Cancer होता है।

लगभग 1 हजार Scientists ने Research की समीक्षा करने के बाद यह परिणाम निकाला है। हालांकि सामान्य तापमान वाले या इससे कुछ कम गर्म पेय पदार्थों को इसमें शामिल नहीं किया गया है। इस Research के लिए उन ख़ास स्थानों को चयन किया गया जहां बहुत अधिक गर्म पेय पदार्थों का सेवन किया जाता है।

इनमे China, Iran, Turkey व South America शामिल हैं। यहां किये गए Research के मुताबिक, 65 डिग्री सेल्स‍ियस के अधिक गर्म पेय पदार्थों का सेवन करना न केवल भोजन नली को अंदर से झुलसाकर Damage करता है बल्कि भोजन नली में Cancer भी पैदा करता है।

अपने आपको सुरक्षित रखने के लिए आवश्यकता से अधिक गर्म पदार्थों का सेवन न करें। गर्मागर्म Tea या Coffee पीने की बजे ठंडा करके या फिर गुनगुना करके पिएं। इससे भोजन नली को भी नुकसान नहीं होगा और Cancer का खतरा भी कम होगा।

No comments:

Post a Comment