Saturday 24 February 2018

Bread को कुरकुरा/crisp ब्राउन करके खाते हैं तो हो जाइए सावधान?

आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में खान-पान को लेकर हर कोई लापरवाही बरत रहा है। Healthy food खाने की बजाए झट से बननेे वाला और चटपटा,मसालेदार खाना ज्यादा पसंद किया जाने लगा है। Bread, स्नैक्स snacks, chips तो जैसे लोगोें की lifestyle का खास हिस्सा बन गए है। कई वैज्ञानिक तो cancer फैलने की बड़ी वजह भी खाने की गलत आदतें ही मानते हैं।

 ज्यादा तापमान पर पके खाने में acrylamide नाम का तत्व पैदा हो जाता है जो सेहत के लिए नुकसानदायक है। अब कुरकुरी ब्रैड को ही ले लीजिए, खाने में taste बढ़ाने के चक्कर में लोग bread को ज्यादा तापमान पर पका लेते हैं,जिससे खाने में acrylamide नाम का यह chemical पैदा हो जाता है। बाद में यही chemical बाद में सेहत के लिए भारी पड़ता है। यह chemical चिप्स, ब्रेड,दालों, बिस्किट, क्रैक्स, केक और कॉफी में जो 120 डिग्री सेल्सियस तक पकाए जाते हैं, उसमें पाया जाता है। इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से cancer होने का खतरा बढ़ जाता है।

जितना ज्यादा पका खाना उतना ज्यादा एक्रिलामाइड/acrylamide जरूरत से ज्यादा तापमान पर पकाए गए ब्रैड toast में एक्रिलामाइड की मात्रा भी बढ़ जाती है। जब bread का रंग भूरा होने लगता है तब इसमें aminoacid, शर्करा/ sugar मिलकर एक्रिलामाइड बनते हैं। जिससे bread में सुगंध भी पैदा होनी शुरू हो जाती है। Food Standards Agency (FSA) ने खाने से को ज्यादा पका कर न खाने की सलाह दी है।

इन रोग का कारण भी बन सकता है acrylamide
* Research में यह बात सामने आई है कि इस chemical के साथ cancer होना का खतरा तो बढता ही है साथ ही इससे प्रजनने क्षमता/ breeding capacity पर भी बुरी असर पड़ता है।

* इसके अलावा इस research में यह भी कहा गया है कि आलू को फ्रिज में रखने से भी इसमें sugar बढ़ जाती है। जब इसे पकाया जाता तो इसमें एक्रिलामाइड जैसा खतरनाक chemical पैदा हो जाती है। इससे health को बहुत नुकसान हो सकता है।

No comments:

Post a Comment