Saturday 24 February 2018

QR Code क्या है ?

क्या आपको पता है QR कोड  क्या है और ये कैसे काम करता है ? मुझे लगता है की आप सभी ने कभी न कभी QR codes को कहीं न नहीं जरुर देखा होगा. जैसे कि आपके आधार कार्ड मे छोटे  स्क्वायर आकार के बक्से जिसमें कि कुछ अजीब सा  पैटर्न बना होता है. आपके मन में भी ये जरुर आया होगा की आखिर ये है क्या और इसे क्यूं इस्तेमाल किया जाता है. इन्हें आप लोगों ने विज्ञापन, बिलबोर्ड  या किसी Products के ऊपर जरुर देखा होगा. लेकिन शायद ही किसी को इसे Scan करते हुए भी देखा होगा.

इस कोड के पीछे कुछ TEXT या URL embedded होता है जिसे की हम यदि अपने स्मार्टफोन से स्कैन करें तो हमें मालूम चलेगा अन्यथा ये छुपा रहता है. जैसे ही हम उस कोड को स्कैन करते हैं तो वो हमें किसी एक website के URL में redirect कर देती है. इसी कारण ही उसे बनाया गया है. वैसे तो बहुत से Internet schemes ऐसे आये और गये . लेकिन कोई चीज़ जो सालों से चल रही है वो है यह QR code या Quick Response Code. तो आज हम इस ये जानेगे की आखिर ये QR Code क्या होता है और ये कैसे काम करता है. इसी के बारे में आज हम पूरी details में जानेंगे.

किसने QR Code का आविष्कार किया?

Denso-Wave जो की एक subsidiary company है Toyota Group के उन्होंने ही सबसे पहले QR Code का आविष्कार किया सन 1994 में. Originally इसे डिजाईन किया गया था उस company के विभिन्न पार्ट्स को track करने के लिए, लेकिन समय के साथ साथ इसका इस्तमाल भी काफी बढ़ गया स कारण इसे commercialize करना पड़ा.

QR Code क्या है

QR Code का full form है “Quick Response code”. ये दिखने में Square Barcode के तरह ही हैं जिसे सबसे पहले Japan में develop किया गया था. ये दिखने में traditional UPC barcodes से बिलकुल है जो की horizontal lines की तरह हैं. लेकिन ये ज्यादा attractive हैं और इसमें ज्यादा information भी store किया जा सकता है. इसके साथ साथ इस बड़ी आसानी से capture किया जा सकता है. इसकी दूसरी परिभाषा दी जाये तो ये Machine Readable labels होते हैं जिसे computer  किसी text को समझने के मुकाबले बड़ी आसानी से समझ सकता है.

QR codes का इस्तेमाल हर जगह होता है ,जैसे की किसी Product को ट्रैक करने में या उसे identify करने में. यूं कहें तो ये typical barcode का upgraded version है. ये अपने आपको किस ऐसी technology में कैद नहीं रख लिया है की इसे केवल warehouse में product को track करने में ही इस्तमाल कर सकें. बल्कि इसका इस्तमाल काफी बढ़ गया है जैसे आजकल इसे हम Advertisement, billboard और business window में भी देख सकते हैं. यहाँ तक की इसका इस्तमाल कुछ websites भी कर रहे हैं.

ये इतना important क्यूं है?

आपको थोडा बहुत idea तो हो गया होगा के QR Code क्या है . अगर आपने पहले कभी QR Code के बारे में नहीं सुना तब शायद आप अपना सर पे ज्यादा दवाब दे रहे होंगे. जो लोग Internet से पहले से जुड चुके हैं उन्हें शायद इनके बारे में पहले से पता हो की ये Sqare Shaped Barcode क्या है. ये दिखने में भले ही थोडा odd लग रहा हो लेकिन ये इसके बारे में छोटे Business Owner और enterprenure को जरुर पता होना चाहिए. इसे हम क्यूआर कोड का extention भी कह सकते हैं जिसे mid 1970 से इस्तमाल में लाया जा रहा है. पहले इसे Supermarket के grocerries में इस्तमाल किया जाता था चीज़ों तो track करने के लिए. लेकिन हम इसका इस्तमाल सभी बड़े और छोटे company अपने sales और productivity को बढ़ाने के लिए करते हैं.

हमारे जैसे consumer की बात करें तो QR Codes की मदद से हम बड़ी आसानी से अपने SmartPhones को इस्तेमाल कर कुछ action जल्दी से कर सकते हैं. NFC (Near Field Communication) की तरह इसमें कोई Fancy electronic नहीं लगी है या इसमें कोई special technology का इस्तमाल भी नहीं हो रहा है. ये तो बस एक grid हैं white और black का जिसे किसी paper में print किया गया होता है और इसे बड़ी आसानी से phone की कैमरा में कैद किया जा सकता है.

QR Code को scanner app की मदद से पहले capture किया जाता है, फिर वो app उस कोड को किसी valuable information में बदल देता है. जिसे की हम समझ सकते हैं. उदाहर के तोर पे अगर किस advertising board में आपने कोई क्यूआर कोड देखा और उसे आपने स्कैन कर लिए तब वो आपको किसी website में ले गया, इसका मतलब है की उस QR Code में किस website का URL embeded था. इसी तरह ही काम करता है QR कोड.

QR Code के Business में क्या फायदे हैं

किसी भी conventional Barcode के मुकाबले ये बहुत ही ज्यादा फ़ायदे हैं. इसका सबसे महत्वपूर्ण फ़ायदा यह है की इसमें हम 100 गुना ज्यादा information store कर सकता हैं किसी Barcode के मुकाबले. क्यूआर कोड को हम किसी भी direction से scan कर सकते हैं जो की barcode में possible नहीं है. इसकी next advantage यह है की ये marketing point of view से काफी रोचक है जिससे की ये Costumers को बड़ी आसानी से engage कर सकता है. जिससे कंपनी को बहुत ही कम investment में अच्छी marketting हो जाती है.

एक QR Code reader को बड़ी आसानी से download कर इस्तमाल किया जा सकता है जो की एकदम मुफ्त है. वैसे ही कोई भी customer किसी business में बड़ी आसानी से सिर्फ अपने SmartPhone की मदद से enter कर सकता है. ऐसी बहुत सी Websites हैं जो की मुफ्त में QR Code generate करने का अवसर देती है. इसलिए company अपने जरुरत के अनुसार ही अपने option choose करती हैं.

Disadvantage of QR Code

इतने सब advantages होने के वाबजूद इसके कुछ disadvantage भी हैं जैसे की कुछ security problem की issue. इसे बड़ी आसानी से बदला जा सकता है या यूँ कहे तो इसमें dangerous चीज़ें डाली जा सकती है. उदहारण के तोर पे यदि कोई attacker चाहे तो कोई ऐसी QR Code पर अपने किसी malicious URL को डाल सकता है और उसे किसी ऐसी जगह fix कर देगा जहां की बहुत अधिक ट्रैफिक आती है इससे वह किसी के भी मोबाइल में घुस सकता है। जिससे उस उपयोगकर्ता को काफी खतरा है.

No comments:

Post a Comment