Monday 26 February 2018

Low blood pressure का इलाज करने के लिए घरेलू उपचार

वास्तव में, यह दुनिया भर में बड़ी संख्या में लोगों को प्रभावित करता है 
अक्सर लोगों को पता ही नहीं है कि वे इससे पीड़ित हैं और अक्सर उन्हें चक्कर आना या बीमार होने का एक बंद मामला माना जाता है। यह दिल, अंतःस्रावी या न्यूरोलॉजिकल विकारों के संकेत के साथ एक गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है। बेहद कम रक्तचाप ऑक्सीजन और महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को मस्तिष्क में बहने से अवरुद्ध कर सकता है और इसलिए इसे हल्के ढंग से नहीं लिया जाना चाहिए।

कारण

निम्न रक्तचाप से पीड़ित होने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं

* Dehydration: पर्याप्त मात्रा में पानी पीना अत्यंत आवश्यक है आप उन लोगों में से एक हैं जो बाहर काम करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप नीबू पानी जैसे तरल पदार्थों का सेवन जरुर करते रहें। यह कमजोरी को रोकने में मदद करेगा

* गर्भावस्था: यदि आप गर्भवती हैं, तो एक अच्छा मौका है कि आपका दबाव गिर सकता है यह सामान्य है, लेकिन अगर यह बहुत अधिक बार हो जाता है तो स्वयं की जांच करें।

* दिल की समस्याएं: कुछ दिल की समस्याएं आपके शरीर में खून का कारण ठीक से प्रसारित नहीं हो सकती हैं।

* पोषक तत्वों की कमी: बी -12 और लोहे जैसे कुछ आवश्यक विटामिनों की कमी से एनीमिया हो सकती है, जो बारी के परिणामस्वरूप निम्न रक्तचाप हो सकती है।

उपाय
* अपने नमक का सेवन बढ़ाएं: आम तौर पर लोगों को कहा जाता है कि वे अपने आहार में बहुत ज्यादा नमक का इस्तेमाल न करें। कम रक्तचाप से पीड़ित लोगों के लिए, नमक मदद कर सकता है हालांकि नमकीन खाद्य पदार्थों को बदलने से पहले अपने चिकित्सक से जांच लें.

* अधिक पानी पी पियो : आपके मूल शरीर के कामकाज के लिए पानी आवश्यक होता है। यह निर्जलीकरण को रोकने में भी मदद करता है। अगर आप लगातार घबराहट महसूस कर रहे हों तो अपने पानी का सेवन बढ़ाने के लिए भूल नहीं करनी चाहिए।

घरेलू उपचार: 

कच्चे चुकंदर के रस को एक कप की मात्रा में दो बार रोजाना ले। यह कम रक्तचाप के लिए सर्वश्रेष्ठ घरेलू उपचारों में से एक है। स्ट्रोंग ब्लैक कॉफ़ी का एक कप पीने से भी मदद मिल सकती है कुछ लोगों का सुझाव है कि बादाम का पेस्ट बनाकर और गुनगुने दूध के साथ पीने से भी लो BP सामान्य हो जाता है।

व्यायाम: अपने दैनिक शासन में थोड़ा व्यायाम शामिल करें घुमने से भी रक्त को सर्कुलेशन करने में मदद मिलती है।

No comments:

Post a Comment