Monday 5 March 2018

चाय से हो सकती हैं घातक बीमारियां ? सुबह उठकर खाली पेट चाय का सेवन न करें ?

कई लोग चाय के बहुत शौकीन होती है। एक दिन भी नहीं निकलता जब वे चाय ना पिए, वहीँ कई लोगों को तो इतनी बुरी चाय की लत होती है की दिन की 3-4 चाय पी  लेते है। आप रोज coffee या tea पीते हों लेकिन फिर भी आज तक आपको चाय पीने का सही तरीका नहीं आता है। 

देखा जाये तो दूध वाली चाय हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होती है। आज हम आपको बताएंगे कि चाय पीने का सही तरीका क्या होता है.....

• Doctors भी green tea पीने की सलाह देते है। सबसे पहले तो आपको कभी भी सुबह उठकर खाली पेट चाय का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे acidity के अतिरिक्त भूख न लगने की समस्या उत्पन्न होती है।

• खाली पेट चाय पीने से फ्री redicals और cancer जैसी गंभीर बीमारी के लिए जिम्मेदार हो सकती है और जल्दी बुढ़ापा आ सकता है। इसके लिए सुबह उठते ही चाय की जगह पानी पिएं और उसके आधे घंटे बाद ही चाय लें।

• ज्यादा चाय पीने से body आयरन और calcium को ठीक तरीके से absorb नहीं कर पाती है। इससे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। इसका सीमित सेवन करें।

• कुछ मायनों में चाय बिल्कूल alcohol की तरह है, जो आपकी मांसपेशियों को active जरूर करती है लेकिन इसका अधिक सेवन बेहद हानिकारक है। दिनभर में 2 या 3 बार से ज्यादा चाय न पिएं।

No comments:

Post a Comment