Wednesday 7 March 2018

जानिए Food Packaging के खतरे?

बाजार में विभिन्न attractive packing में बिकता सामान consumers को आकर्षित करता है, लेकिन ये कितना उपयोगी है इसकी जानकारी हर packing से नहीं मिल पाती.

Food Packaging में अतिरिक्त vitamin और minerals का प्रयोग किया जाता है ताकि वह natural लगे. पर इस तरह का प्रयोग लाभदायक कम जोखिम भरा ज्यादा होता है. Food Packaging से पहले कई तरह की प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है जिसके कारण उसमें रखी food material की पौष्टिकता पर असर पड़ता है। Vitamins और minerals मिलकर शरीर को चलाते हैं. जरूरत से ज्यादा vitamins और minerals शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं।

Packet food खाने के साथ यदि आप अतिरिक्त vitamin B लेते हैं तो यह body के लिए नुकसानदायक होता है। कुछ nutrients toxin में बदल जाते हैं। यदि आप vitamin E की मात्रा ज्यादा लेते हैं तो शरीर में vitamin H की गुणात्मकता कम हो जाती है। Vitamin H शरीर में खून के रिसाव को कम करता है। 

क्या आपको मालूम है कि शरीर में कितने vitamins और minerals की जरूरत हैं? और packet में बंद सामग्री खाकर आप न जाने कितने vitamins और minerals से वंचित रह जाते हैं। यदि आप किसी खास brand का आटा, मसाला प्रयोग कर रहे हैं तो आपको पता ही नहीं कि आप न जाने कितने vitamins नहीं ले रहे हैं।

Body में fat कम करने वाले vitamin A, B और E शरीर के metabolism को control करते हैं लेकिन इनकी अधिकता toxins का विकास करती है। Vitamin B और C शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाते क्योंकि यह घुलनशील होते हैं और body से बाहर निकल जाते हैं। Market में विभिन्न आकर्षक packing में बिकता सामान consumers को आकर्षित करता है, लेकिन ये कितना उपयोगी है इसकी जानकारी हर पैकिंग से नहीं मिल पाती। Food packaging act  के अनुसार प्रत्येक पैक food material की packing पर बैच नम्बर, निर्माण की तिथि तथा उचित उपयोग की अवधि लिखना अनिवार्य है। लेकिन कुछ manufacturers द्वारा इसका पालन नहीं किया जाता है। Consumers भी जानकारी के अभाव में इनका उपयोग करते रहते हैं।

Market में इन दिनों packed items  की भरमार है। विभिन्न स्वादों तथा रंगीन रैपर में ये food material उपभोक्ता को आकर्षित करते हैं। खाद्य विभाग के आदेशानुसार इन packed items के रैपर पर विभिन्न शर्तो का लिखना जरूरी होता है। कुछ उत्पादक इन नियमों का पालन नहीं करते और कुछ आधे निर्देशों का पालन करते हैं। उपभोक्ता वस्तु की तिथि निकलने के बाद भी उसका उपयोग करते रहते हैं। जबकि एक निश्चित तिथि निकलने के बाद उसकी quality  में अंतर आ जाता है।

1 comment: